Connect with us

अध्यात्म

शुक्रवार को करें बस छोटा सा काम, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

Published

on

आपकी तमाम मुश्किलों का हल कुछ छोटे-छोटे लेकिन बेहद जरूरी उपायों में है । शुक्रवार को ये काम करने से आपकी कई समस्‍याएं दूर हो सकती हैं । आगे ध्‍यान से पढ़ें ।

New Delhi, Apr 25 : शुक्रवार यानी मां वैभव लक्ष्‍मी का दिन, मां संतोषी को दिन । इस दिन कई लोग व्रत करते हैं और  विधि अनुसार पूजा अर्चना करते हैं । इस दिन अगर आप कुछ विशेष बनाएं और उसे कुछ लोगों को खिलाएं तो आपकी मनोकामना पूर्ण हो सकती है । शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह से भी जोड़ा जाता है, शुक्र जीवन में वैभव का प्रतीक हैं । यदि शुक्रवार को कुछ शास्‍त्रों में बताए काम किए जाएं तो आपको आर्थिक रूप से किसी भी तरह की परेशानी का आभास नहीं होगा ।

करें ये चमत्‍कारी उपाय
अगर आपके घर में आर्थिक अभाव है, धन की कमी है तो कम से कम 21 शुक्रवार तक आप

कुंवारी कन्‍याओं को भोजन कराएं । प्रसाद में जो मन हो वो दें लेकिन नियमित रूप से ये काम करें । आपके दिन जरूर बदल जाएंगे । इस दिन सुहागिन महिलाओं को श्रृंगार का सामान भेंट स्‍वरूप दें । जिसमें लाल चुन्‍नी, चूडि़यां, बिंदी, काजल वगैरह हों । आप माता के मंदिर में जाकर ये सामान दान भी कर सकती हैं । दांपत्‍य जीवन से जुड़ी परेशानियों का हल इस उपाय से जरूर हल हो जाएगा ।

सफेद वस्‍तुओं का दान
घर में कलेश रहता हो तो सफेद वस्‍तुओं का दान पुजारी की पत्‍नी को करें । जैसे आप चांदी,चीनी,

चावल, दूध और दही,सफेद वस्त्र आदि का दान कर सकती हैं । कुछ सुगंधित वस्‍तुओं का दान करना भी अच्‍छा रहता है । स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानी है तो पानी में सफेद चंदन मिलाकर उससे नहाएं । इस दिन सफेद चीजों का दान किया जाता है, आपने कोई संकल्‍प लिया है तो उसे पूर्ण करें और स्‍वयं से खरीदी हुई किसी सफेद वस्‍तु का पान ना करें । शुक्रवार को सुबह – सुबह इस तरह से स्‍नान कर भगवान की आराधना करें और अपने दुख दूर करने की प्रार्थना करें । भगवान आपका मनोरथ जरूर सिद्ध करेंगे ।

अचूक हैं ये उपाय
आप शुक्रवार के दिन सामर्थ्‍यनुसार चांदी का टुकड़ा या फिर चंदन की लकड़ी को नदी या नहर में

प्रवाहित कर दें । प्रवाहित करने से पहले ईश्‍वर का ध्‍यान कर मनोकामना जरूर मांगे । शुक्रवार के दिन चावल की खीर बनाकर गरीबों को खिलाएं। उनके आशीर्वाद से आपके काम सिद्ध हो जाएंगे । खीर का कुछ हिस्‍सा कौओं को भी जरूर डालें । इस दिन सफेद गाय को आटा खिलाना भी शुभ माना जाता है । वैसे भी गौसेवा करना ईश्‍वर भक्ति जैसा ही है । हजारों गुणों की खान गाय की सेवा कर आप ईश्‍वर के करीब पहुंच सकते हैं ।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अध्यात्म

296 साल बाद लगेगा ऐसा दुर्लभ सूर्यग्रहण, जानें नक्षत्रों का हाल – आपकी राशि पर प्रभाव

Published

on

By

साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर गुरुवार को लग रहा है । इस सूर्यग्रहण को लेकर कहा जा रहा है कि ऐसा 296 साल पहले हुआ था । इस सूर्यग्रहण का आपकी राशि पर क्‍या प्रभाव होगा आगे पढ़ें ।

New Delhi, Dec 24: साल 2019, दिसंबर महीने का आखिरी हफ्ता, तारीख 26 । इस दिन लगने वाला है साल का आखिरी सूर्यग्रहण । इसके बाद अगला ग्रहण जनवरी 2020 में होगा, ये चंद्र ग्रहण होगा । इस बार के सूर्यग्रहण के बारे में कहा जा रहा है कि यह सूर्य ग्रहण 296 साल बाद लग रहा है । खास बात ये कि यह अंगूठी जैसा सूर्य ग्रहण होगा, जिसमें सूर्य एक आग की अंगूठी की तरह लगेगा।

1723 में लगा था ऐसा सूर्यग्रहण
ज्योतिष के जानकारों के अनुसार ऐसा दुर्लभ सूर्यग्रहण 296 साल पहले सात जनवरी 1723 को

हुआ था। ये सूर्य ग्रहण वलयाकार होगा । इसमें चन्द्रमा की छाया सूर्य का 97 प्रतिशत भाग ढक देगी । सूर्य ग्रहण सुबह 8:17 बजे शुरू होगा। ग्रहण के लिए सूतक 12 घंटे पहले यानी बुधवार की रात 8:17 बजे से लग जाएगा । ग्रहण समाप्त होते ही सूतक खत्म होगा ।

नक्षत्रों की स्थिति
सूर्यग्रहण के समय मूल नक्षत्र में चार ग्रह रहेंगे । वहीं, धनु राशि में सूर्य, चंद्रमा, बुध, बृहस्पति, शनि

और केतु रहेंगे। इन छह ग्रहों पर राहु की पूर्ण दृष्टि भी रहेगी। इनमें दो ग्रह यानी बुध और गुरु अस्त रहेंगे। ज्‍योतिष एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक ये ग्रहण सभी पर मिलाजुला प्रभाव डालेगा । लेकिन ज्‍यादातर प्रभाव विपरीत असर के ही होंगे ।

चार राशियों पर शुभ प्रभाव
इस सूर्यग्रहण को भारत में देखा जा सकेगा । कर्क, तुला, कुंभ और मीन ये चार राशियां हैं जिन पर

ग्रहण का शुभ प्रभाव रहेगा। ग्रहण के दौरान मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे। इस दौरान भोजन ना करें, गर्भवती स्त्रियां ग्रहण ना देखें । साथ ही शार्प ऑब्‍जेक्‍ट्स को ना छुएं ।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Reimagine.News – News Source

Continue Reading

अध्यात्म

19 दिसंबर, गुरुवार का राशिफल: मेष, मकर और मीन राशि के जातकों के लिए अच्‍छा दिन, कुंभ एक काम करें

Published

on

By

सामाजिक दृष्टि से अपमानित न होना पडे इसकी सावधानी बरतिएगा। नए कार्य का प्रारंभ न करने की गणेशजी आपको सलाह देते है। शारीरिक रूप से स्फूर्ति और प्रफुल्लितता का अभाव रहेगा।

मेष राशि
साहित्य का सर्जन करने और कलात्मक अभिगम में वृद्धि करने के लिए आज का दिन शुभ है ऐसा गणेशजी कहते हैं। स्नेहीजन के साथ हुई भेंट से आप का मन प्रसन्न होगा। मध्याहन के बाद घर में शांतिपूर्ण वातावरण बना रहेगा। शत्रु और प्रतिस्पर्धीयों की भावनाओं के साथ आप की भावनाओं का संघर्ष होगा। कार्यालय में तथा ऊपरी अधिकारियों के समक्ष सावधानी बरतने की सलाह गणेशजी देते हैं।
वृषभ राशि
आज माता के स्वास्थ्य के विषय में चिंता रहेगी। स्थावर संपत्ति के दस्तावेज के पत्रों पर हस्ताक्षर करना आज संभवतः टालिएगा। नकारात्मक विचारों से बंधकर चलिएगा। परंतु मध्याहन के बाद आप के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है। सृजनात्मकता में आज वृद्धि होगी। आज आप के हाथों से कोई धार्मिक कार्य होगा।

मिथुन राशि
कार्यसफलता मिलने से आपका मन आज प्रसन्न रहेगा। प्रतिस्पर्धी भी आपसे पराजित होंगे। परंतु मध्याहन के बाद घर में विसंवादिता का वातावरण बना रहेगा। परिवारजनों के साथ तूतू-मैंमैं हो सकती है और इससे मन में ग्लानि बढेगी। माता का स्वास्थ्य बिगडे़गा। नकारात्मक विचार आपको हताशा की गर्ता में न धकेल दे इसका ध्यान रखिएगा। मध्याहन से पूर्व भाग्यवृद्धि के संकेत है।
कर्क राशि
लंबे समय की योजनाओं के आयोजन के विषय में सोचते-सोचते आप द्विधापूर्ण मनःस्थिति में फँस जाएँगे। परिवारजनों के साथ वातावरण तनावपूर्ण रहेगा। निर्धारित कार्यों में विचारों की अपेक्षा कम सफलता मिलेगी ऐसा गणेशजी कहते हैं। मध्याहन के बाद आपका समय अच्छा रहेगा। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। भाई-बहेनों से आपको लाभ मिलेगा। किसी के साथ भावनाभरे सम्बंधों में बंधोगे और उससे मन की चिंता दूर होगी।

सिंह राशि
आजके दिन आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे ऐसा गणेशजी कहते हैं। आज आप प्रत्येक कार्य दृढ निर्णयशक्ति से करेंगे। फिर भी क्रोध की भावना अधिक रह सकती है, इसलिए मन शांत रखिएगा। सरकारी कार्यों में लाभ होगा। परिवारजनों का सहकार अच्छा मिलेगा। आय की अपेक्षा व्यय अधिक होगा।
कन्‍या राशि
आज आपका मन कुछ अधिक भावनाशील रहेगा। भावनाओं के प्रवाह में बहकर आप किसी अविचारी कार्य न कर बैठें इसके लिए सावधान रहिएगा। चर्चा और विवाद से दूर रहिएगा। फिर भी किसी के साथ उग्रतापूर्ण व्यवहार हो सकता है। मध्याहन के बाद आप के अंदर आत्मविश्वास बढता हुआ नजर आएगा। समाज में आपकी मान-प्रतिष्ठा बढेगी। फिरभी क्रोध पर संयम रखिएगा।

तुला राशि
आजका दिन प्रवास-पर्यटन पर जाने का तथा मित्रों से लाभ मिलने का दिन है। व्यापार के क्षेत्र में आपको लाभ होगा। संतानों के साथ सम्बंध सुमधुर रहेंगे। परंतु मध्याहन के बाद मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बिगडेगा। अधिक संवेदनशील न रहने के लिए गणेशजी कहते हैं। उग्र चर्चा-विवाद से बचकर चलिएगा। भ्रांति होने से दूर रहिएगा। कानूनी विषयो में निर्णय बहुत सोच-समझकर करना।
वृश्चिक राशि
दृढ़ मनोबल और आत्मविश्वास से आप प्रत्येक कार्य आज सरलतापूर्वक पूर्ण करेंगे। व्यवसाय और व्यापार के क्षेत्र में भी आपकी बुद्धि-प्रतिभा को प्रशंसित किया जाएगा। उच्च अधिकारीगण आपकी कार्यवाही से आनंदित होंगे और पदोन्नति होने की भी संभावना बढेगी। पिता के साथ सम्बंध सुमधुर रहेंगे और उन से लाभ भी होगा। मध्याहन के बाद आप का मन कुछ विचारो में फंसा रहेगा। व्यापार में आर्थिक लाभ होने के योग है। मित्रवर्ग से लाभ होगा।

धनु राशि
आपका आजके दिन का व्यवहार धार्मिक रहेगा। किसी धार्मिक या मांगलिक प्रसंग में उपस्थित रहेंगे। आपका व्यवहार भी आज कुछ न्यायप्रिय रहेगा। हानिकर कार्यों से दूर रहिएगा। क्रोध पर संयम रखिएगा। लेकिन मध्याहन के बाद आपका दिन बहुत अच्छा और सफलताभरा रहेगा। आपके कार्य सरलतापूर्वक पूर्ण होते रहेंगे। व्यवसाय में उच्च अधिकारीयो को प्रोत्साहन आपके लिए आनंददायी सिध्ध होगा। पदोन्नति होगी। गृहस्थजीवन में मधुरतापूर्ण वातावरण बना रहेगा।
मकर राशि
आज के दिन के लिए संभलकर चलने के लिए गणेशजी सूचन करते हैं। स्वास्थ्य के विषय में लापरवाह न रहिएगा और निषेधात्मक विचारों को अपने पर प्रभावी न होने दीजिएगा। ऐसा होगा तभी आप बहुत सी हानियों में से बाहर निकल पाएँगे। आकस्मिक व्यय के लिए मानसिक रूप से तैयार रहिएगा। फिरभी मध्याहन के बाद परिस्थिति में कुछ हलकेपन का अनुभव होगा। एक-दो धार्मिक स्थान की भेंट आपके मन को शांति प्रदान करेगी। स्वभाव में क्रोध और उग्रता रहेगी, फिरभी उस पर संयम रखना होगा।

कुंभ राशि
आज साधारण सी बातों में दांपत्यजीवन में बात का बतंगड बन जाएगा ऐसा गणेशजी कहते हैं। सांसारिक प्रश्नों और विषयों के लिए आप आज उदासीनवृत्ति से व्यवहार करेंगे तो अच्छा रहेगा। अदालती कार्यवाही से संभलकर चलिएगा। सामाजिक दृष्टि से अपमानित न होना पडे इसकी सावधानी बरतिएगा। नए कार्य का प्रारंभ न करने की गणेशजी आपको सलाह देते है। शारीरिक रूप से स्फूर्ति और प्रफुल्लितता का अभाव रहेगा। मानसिक उद्वेग रहेगा। प्रभुभक्ति और आध्यात्मिकता आपको मानसिक शांति देंगे।
मीन राशि
आपका मन आज चिंतामुक्त रहेगा। शंका-कुशंकाओं की छाया के कारण प्रफुल्लितता का अनुभव नहीं होगा। आपके कार्यो में विध्न उपस्थित होने से कार्यपूर्ति में विलंब होगा। सहकार्यकरों का सहकार नहीं मिलेगा। दांपत्यजीवन में तकरार का वातावरण लंबे समय तक न रहे इसकी सावधानी रखिएगा। व्यापार में भागीदारों से संभलकर रहिएगा। सांसारिक विषयों से मन अलिप्त रहेगा। अदालती विषयों से दूर रहने के लिए गणेशजी सूचन करते हैं।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Reimagine.News – News Source

Continue Reading

अध्यात्म

26 दिसंबर को सूर्यग्रहण, जरूर रखें ये सावधानी, एक गलती भी पड़ सकती है जीवन पर भारी

Published

on

By

26 दिसंबर 2019 को साल का अंतिम सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। आगे पढ़ें इस ग्रहण से जुड़ी हर जरूरी बात, सूतक काल से लेकर उन सावधानियों के बारे में पढ़ें जो बहुत जरूरी हैं ।

New Delhi, Dec 17: साल 2019 का अंतिम सूर्यग्रहण 26 दिसंबर को लग रहा है । ग्रहण का धार्मिक और वैज्ञानिक रूप से बहुत ही महत्‍व होता है । ये काल अशुभ ही माना गया है । वैज्ञानिक पहलुओं की चर्चा करें तो सूर्य ग्रहण के समय सूर्य को नग्न आंखों से देखने के लिए मना किया जाता है। इस काल में पके हुए भोजन को भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सही नहीं माना जाता । जबकि धार्मिक दृष्टि से इस दौरान कई कार्यों को करने की मनाही होती है । पूरी जानकारी आगे पढ़ें ।

सूर्य ग्रहण का समय और सूतक काल
भारतीय समय के अनुसार सूर्य ग्रहण सुबह 08 बजकर 17 मिनट पर लगेगा और 10 बजकर 57

मिनट में समाप्त हो जाएगा । इसके खण्डग्रास की अवधि 2 घंटे 40 मिनट तक रहेगी । आपको बता दें सूर्य ग्रहण में लगने वाला सूतक काल ग्रहण से 12 घंटे पूर्व लग जाता है , यानी 25 दिसंबर रात 8 बजे से ही सूतक काल प्रारंभ हो जाएगा । इस काल में अति सावधानी रखनी होगी । सूर्य ग्रहण गुरु की राशि धनु और मूल नक्षत्र में लग रहा है।

सावधानियां
सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य से निकलने वाली किरणें व्‍यक्ति के साथ वातावरण को भी दूषित करती हैं ।

 मन चंचल हो जाता है और दिमाग पर भी असर पड़ता है । इस काल में इन सावधानियों को रखना जरूरी है । पहली बात गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। इसके साथ ही सूर्य ग्रहण को आंखों पर बिना किसी सुरक्षा के नहीं देखना चाहिए। यदि आप ग्रहण देखना चाहते हैं तो आंखों पर ग्रहण के दौरान प्रयोग किये जाने वाले चश्मे लगाने चाहिए।

भोजन-पानी का सेवन ना करें
ग्रहण काल में चाकू, छुरी या तेज धार वाली वस्तुओं का प्रयोग न करें। सब्जियां ना करें ग्रहण के

दौरान भोजन और पानी का सेवन न करें। इस समय पूजा करना और स्नान करना भी शुभ नहीं माना जाता। ग्रहण के दौरान आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं। ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिये महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करें। मंदिर के दरवाजे बंद कर दें ।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Reimagine.News – News Source

Continue Reading

Trending

a venture of reimagine labs media pvt.ltd.